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WORKOUT TIPS : क्या घण्टों के जिम करने के बाद भी नही घट रहा वजन,अपनाएं ये टिप्स (Weight loss tips)

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अपने वजन को कम करने के लिए आप जिम में घंटों पसीने बहाते हैं। लेकिन कहीं न कहीं कुछ कमी रह जाती है। यदि आप चाहते हैं कि जिम में आपकी मेहनत बे...

अपने वजन को कम करने के लिए आप जिम में घंटों पसीने बहाते हैं। लेकिन कहीं न कहीं कुछ कमी रह जाती है। यदि आप चाहते हैं कि जिम में आपकी मेहनत बेकार न जाए तो आप नीचे दिए गए टिप्स पर भी ध्यान दीजिए।

ब्रेक्फास्ट है जरूरी

दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन ब्रेक्फास्ट है और इसे लेना कभी मत भूलिए। एक अच्छा नाश्ता आहार को आवश्यक पोषक तत्वों में योगदान करने में भी मदद करता है। नाश्ता या ब्रेकफास्ट करने से हमें पूरे दिन उर्जा मिलती है।

नाश्ता खाने से आपके शरीर में इफेक्ट होते हैं, आपके मनोदशा को बढ़ाता मिलता है, आपकी एकाग्रता में सुधार होता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

इन सब फायदों के अलावा ब्रेक्फास्ट वजन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए ब्रेक्फास्ट में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

बैलेंस डाइट

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत ही जरूरी है। एक संतुलित आहार वह है जो आपके शरीर को पोषक तत्व देता है। एक उचित और संतुलित आहार आपके दैनिक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करता है। यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो संतुलित आहार लीजिए।
आपको अपने आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डेरी प्रोडक्ट, फल और सब्जियों का सेवन करना होगा। इसके अलावा आप अपनी डेली डाइट में नट्स, नारियल पानी, नींबू पानी, पानी और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए।

खाली पेट जिम में एक्सरसाइज न करें

यह तो हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है। यदि आप खाली पेट जिम करेंगे तो आप सही से जिम नहीं कर पाएंगे, जिससे आप पूरे समय थका हुआ महसूस करेंगे। इसलिए जिम जाने से पहले शरीर को कार्बोहाइड्रेट जरूर दें।

तनाव से दूरी

तनाव आपके बॉडी बनाने या वजन को कम करने के खेल को बिगाड़ सकता है। सबसे पहली बात जब भी आप तनाव महसूस कर रहे हों उस दौरान कभी भी वर्कआउट न करें। अपने तनाव को नियंत्रित करना आपके स्वास्थ्य, खुशी और प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए जिम जाने वाले खुद को तनाव से दूर रखें।

रेस्ट भी है जरूरी

जिम में पसीने बहाने के बाद आराम भी करना बहुत ही जरूरी है। रेस्ट करने से न केवल हड्डी, मांसपेशियों और स्नायुबंधन की रिकवरी होती है बल्कि इससे रात को नींद भी अच्छी आती है। इसके अलावा पूरे दिन आपके शरीर को उर्जा मिलेगी। इसलिए वजन कम करने वाले जिम में पसीना बहाने के बाद रेस्ट जरूर करें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें की अगर आप वर्कआउट के दौरान ज्यादा देर तक रेस्ट करेंगे तो इससे आपकी इंटेंसिटी कम होगी।

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