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ये आहार बढ़ाते हैं आपकी कार्यक्षमता और एथलीटों का बढ़ता है प्रदर्शन

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आपके द्वारा भोजन से प्राप्त ऊर्जा आपके शरीर को सूजन, रोग से लड़ने और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से शक्ति और गति को विकसित करने में मदद करती ह...

आपके द्वारा भोजन से प्राप्त ऊर्जा आपके शरीर को सूजन, रोग से लड़ने और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से शक्ति और गति को विकसित करने में मदद करती है।

एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए बाजार में कई खुराक मौजूद हैं, लेकिन ये उत्पाद प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से मिलने वाले पोषक तत्वों के रूप में प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

कई एथलीट कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और वसा पर ज्यादा ध्यान देते हैं, और सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थों पर बहुत कम ध्यान देते हैं। कुछ माइक्रोन्यूट्रेंट्स आपके प्रदर्शन और रिकवरी को बहुत ही अच्छी तरीके से प्रभावित कर सकते हैं। फल, सब्जियां, नट्स और बीज ये आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। वे स्वस्थ वसा, प्रोटीन और एंजाइमों से भरपूर हैं जो शारीरिक कार्यों को विनियमित करते हैं और हमारे कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं।

एथलेटिक प्रदर्शन के लिए गुणकारी है फल और सब्जियां

कच्चे फल और सब्जियां खाने से यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से सबसे अधिक विटामिन, खनिज, और अमीनो एसिड मिल रहे हैं। कच्चे खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और एंजाइम होते हैं, जो आपके शरीर के प्रत्येक भाग को ईंधन देने का काम करते हैं।

स्प्राउट जैसे कि मूली, ब्रोकोली और अल्फला जैसे स्प्राउट्स प्रोटीन और एंजाइम के अच्छे स्रोत हैं जो स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। स्प्राउट न केवल बनाने में आसान है बल्कि पचने में भी आसान होते हैं। इसके अलावा अधिक क्षारीय वातावरण बनाने के लिए आपके शरीर को मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं।

एथलेटिक प्रदर्शन के लिए लाभकारी है फ्लैस सीड

फ्लैक्सीड ओमेगा -3 और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह आमतौर पर पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोग किया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी मदद कर सकता है। एथलीट को इसका सेवन करना चाहिए। वैसे चिया बीज और अखरोट भी ओमेगा -3 के अच्छे स्रोत हैं।

एथलेटिक प्रदर्शन के लिए फायदेमंद है चुकंदर का जूस

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चुकंदर में आवश्यक उर्जा, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व होते हैं। चुकंदर की उच्च नाइट्रेट सामग्री भी रक्त कोशिकाओं को विस्तार देने में मदद कर सकती है।

इससे रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है और कोशिकाओं को दी गई ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना एक कप चुकंदर का जूस पीने से रक्तचाप को कम करने और रक्त प्रवाह को सही करने में मदद मिल सकती है।

एथलेटिक प्रदर्शन के लिए खाएं कद्दू के बीज

एथलेटिक प्रदर्शन के लिए कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। यदि आपका स्वास्थ्य सामान्य हैं, लेकिन व्यायाम के दौरान सांस या फिर दिल की गति को नियंत्रित करने में कठिनाई आती है, तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में आयरन आवश्यक है, जो शरीर में ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

खून में पर्याप्त आयरन के बिना, आप थका हुआ महसूस करते हैं। ऑक्सीजन की कमी आपके दिल की दर और प्रतिरक्षा समारोह को प्रभावित कर सकती है। कद्दू के बीज प्लांट आधारित आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा यह ये फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है।

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