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इन चार योगासनों से आपके बाल हमेशा रहेंगे काले और आकर्षक,

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1- उष्ट्रासन जो लोग नियमित रूप से उष्ट्रासन करते हैं उनके जांघों पर से वसा कम हो जाता है। यह न केवल कूल्हों को खोलता है बल्कि कंधे और पीठ ...

1- उष्ट्रासन

जो लोग नियमित रूप से उष्ट्रासन करते हैं उनके जांघों पर से वसा कम हो जाता है। यह न केवल कूल्हों को खोलता है बल्कि कंधे और पीठ को बढ़ाता है और मजबूत करता है। इसे नियमित रूप से करने से बाल काले रहते हैं।

कैसे करें ?

सबसे पहले किसी खुली हवादार जगह में चटाई बिछाकर धीरे-धीरे दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर बैठ जाए। यह ठीक उसी तरह है जैसे आप वज्रासन की स्थिति में बैठते हैं। इसके बाद फिर धीरे-धीरे घुटनों के बल उपर की तरफ उठे। अब दोनों हाथों को कमर पर रखकर पीछे की ओर आराम से झुकें। पीछे कि तरफ झुकते हुए पहले हाथ को पहली ऐड़ी और वैसे ही दूसरे हाथ को दूसरे पैर की ऐड़ी पर लगाएं।

2- त्रिकोणासान

त्रिकोणासान जिसे हम त्रिभुज मुद्रा के नाम से भी जानते हैं। पूरे शरीर के माध्यम से रक्त के कार्य को उत्तेजित करता और बेहतर बनाता है। नियमित रूप से करने से यह कूल्हों, पीठ, हथियार, जांघों और पैर को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह कमर और जांघों से वसा को हटाने में मदद करता है तथा बाल को काला करता है।

कैसे करें ?

अपने पैरों में दो से तीन फिट का फासला रखते हुए अपनी बाहों को कंधों तक फैला लें। इसके अपनी सांस को खींचते हुए अपनी दाएं बांह को अपने सिर के ऊपर की ओर ले जाएं। फिर अपनी सांस को छोड़ते हुए अपने शरीर को बाईं ओर झुका लें। अपने घुटनों को नहीं मोड़े और अपने हाथों को कान से नहीं हटने दें। ध्यान दें दाईं बांह जमीन के समांतर और बाईं बांह पाँव के समांतर होनी चाहिए, लेकिन आप की बांह उस पाँव पर टिकी हुई नहीं होनी चाहिए।

3- भुजंगासन

भुजंगासन जिसे हम कोबरा पॉज़ के नाम से भी जानते हैं कंधों, छाती और पेट में मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा यह बालों को काला करने में मदद करता है तथा हाथ और कंधों को मजबूत करता है।

कैसे करें ?

पेट के बल लेटते हुए पैरों को सीधा व लम्बा फैला दीजिये। इसके बाद धीरे-धीरे सिर को व कन्धों को जमीन से ऊपर उठाते हुए सिर को जितना पीछे की ओर ले जा सकें, ले जाइये। हाथों की सहायता के बिना कन्धों को केवल पीठ के सहारे ऊपर उठाने का प्रयत्न करना चाहिये। धीरे-धीरे पूरी पीठ को ऊपर की ओर तथा पीछे की ओर झुकाते हुए गोलाकार करते जाइये। इस अवस्था में हाथ सीधे होने चाहिए।

4 - कपालभाति

कपालभाति एक सांस लेने का व्यायाम है जो आपके पेट और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करते हुए आपके शरीर को ऑक्सीजन में मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन में वृद्धि करता है, साथ ही यह थका हुआ कोशिकाओं को फिर से जीवंत बनाता है, बालों को काला करता झुर्रियों को कम करने और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें ?

ध्यान के आसन में बैठकर अपनी आंखें बंद कर लीजिए। इसके बाद अपने पूरे शरीर ढीला छोड़ दीजिए। अब नाक से तेजी से श्वास को बाहर निकालने की क्रिया करें।

श्वास को बाहर निकालते वक्त पेट को भीतर की ओर खींचे। यह ध्यान दें कि सांस को छोड़ने के बाद, सांस को बाहर न रोककर बिना प्रयास किए सामान्य रूप से सांस को अन्दर आने दें। इससे एक सकेंड में एक बार सांस फेंकने की क्रिया कह सकते हैं। इस आसन को आप पांच मिनट तक कर सकते हैं।

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